CTET Previous Year Question Paper: लगभग प्रत्येक वर्ष सेंट्रल बोर्ड का सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के द्वारा सीटेट यानी सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट लिया जाता है जो की अध्यापकों को की भर्ती के लिए एक एलिजिबिलिटी टेस्ट है जो केंद्र की संस्था सीबीएसई के द्वारा लिया जाता है. आपको बता दें जो अभ्यर्थी सीटेट को पास कर लेते हैं यह क्वालीफाई कर लेते हैं केवल वही सेंटर केंद्र सरकार की अध्यापक भर्ती परीक्षा में पात्र होते हैं. अभी हाल ही में 7 जुलाई 2024 को सीटेट का पेपर OMR पर हुआ है.
CTET एक बहुत ही महत्वपूर्ण टेस्ट है आपको केंद्र सरकार में अध्यापक बनने के लिए, यदि आपका सपना है केंद्र सरकार में अध्यापक बनने का तो आपको सीटेट क्वालीफाई करना अत्यंत आवश्यक है इस पोस्ट में हम आपको सीटेट के पुराने क्वेश्चन पेपर के साथ-साथ सिलेबस और एग्जाम पैटर्न भी बताएंगे. CTET previous year question with answer, CTET solved Question Paper last 5 years PDF with answers, CTET previous year Question Paper 1, CTET Previous Year Question PDF, CTET Previous Year Question Paper book
CTET Previous Year Question Paper PDF in Hindi, CTET previous year Question Paper 2 PDF download, CTET Previous year Question Paper 2 with solutions PDF
Overview
Organization | Central Board of Secondary Education |
Negative Marking | NO |
Category | Previous Year Paper |
Vacancy | Qualifying Test |
official website | CTET |
CTET Exam Pattern
CTET Question Paper Pattern 2024: Paper 1 & Paper 2
Have a look at the CTET question paper pattern below for Paper 1 and Paper 2 including the number of sections, marking scheme and exam duration:
Particulars | CTET Paper 1 | Total Questions |
---|---|---|
Exam mode | OMR Based | OMR Based |
Number of subjects/ sections | 5 | 4 |
Names of subjects | Child Development and Pedagogy Language-I Language-II Mathematics Environmental Studies | Child Development and Pedagogy Language-I Language-II Mathematics and Science or Social Studies/Social Science |
Duration of exam | 2.5 hours (150 minutes) | 2.5 hours (150 minutes) |
Total questions | 150 | 150 |
Total marks | 150 | 150 |
Language of paper | Hindi & English | Hindi & English |
CTET Previous Year Question Papers 2024 PDF
इस क्षेत्र में हम आपको सीटेट के पुराने सभी पेपर्स आंसर की के साथ देंगे जो भी अभ्यर्थी सीटेट की तैयारी कर रहे हैं वह इन पेपर्स को अच्छे से डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं.
Paper Name | Question Paper PDF |
---|---|
CTET 2024 Paper 1 Question Paper (January) | Download Here |
CTET 2024 Paper 2 Question Paper (January) | Download Here |
CTET Answer Key 2024 (January) | |
CTET Paper 1 Answer Key 2024 (January) | Download Here |
CTET Paper 2 Answer Key 2024 (January) | Download Here |
CTET 2022 Previous Year Paper PDF with Answer Key
Paper Name | Question Paper PDF |
---|---|
CTET 2022 Paper 1 Question Paper | Download Here |
CTET 2022 Paper 2 Question Paper | Download Here |
CTET Answer Key 2022 | |
---|---|
CTET 2022 Answer Key PDF | Download Here |
CTET Question Papers 2021 for Paper 1 and Paper 2 with Answers
Paper Name | Question Paper PDF |
---|---|
CTET 2021 Question Paper 1 | Download Here |
CTET 2021 Question Paper 2 | Download Here |
CTET Answer Key 2021 | |
CTET 2021 Answer Key Paper 1 | Download Here |
CTET 2021 Answer Key Paper 2 | Download Here |
CTET 2020 Question Papers 1 & 2 with Answers
Paper Name | Question Paper PDF |
---|---|
CTET 2020 Paper 1 Question Paper | Download Here |
CTET 2020 Paper 2 Question Paper | Download Here |
CTET Answer Key 2020 | |
CTET 2020 Answer Key Paper 1 | Download Here |
CTET 2020 Answer Key Paper 2 | Download Here |
CTET 2019 Question Papers Paper 1 and Paper 2 with Answers
Paper Name | Question Paper PDF |
---|---|
CTET July 2019 Paper 1 Question Paper | Download Here |
CTET July 2019 Paper 2 Question Paper | Download Here |
CTET Dec 2019 Paper 1 Question Paper | Download Here |
CTET Dec 2019 Paper 2 Question Paper | Download Here |
CTET Answer Key 2019 | |
CTET July 2019 Answer Key Paper 1 | Download Here |
CTET July 2019 Answer Key Paper 2 | Download Here |
CTET Dec 2019 Answer Key Paper 1 | Download Here |
CTET Dec 2019 Answer Key Paper 2 | Download Here |
CTET Syllabus
इस क्षेत्र में हम आपको सीटेट का विषय वार सिलेबस बताएंगे.
CTET Paper 1 and Paper 2 Syllabus- Child Development & Pedagogy
बाल विकास और पेडागोजी सीटेट का पेपर पास करने के लिए जनता आवश्यक है इस भाग में से 30 प्रश्न आते हैं.
Topics | Details | Number of Questions |
---|---|---|
Child Development (Primary School Child) (बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे)) | – Concept of development and its relationship with learning (विकास की अवधारणा और इसका सीखने के साथ संबंध) – Principles of the development of children (बच्चों के विकास के सिद्धांत) – Influence of Heredity & Environment (वंशानुगतता और पर्यावरण का प्रभाव) – Socialization processes: Social world & children (Teacher, Parents, Peers) (समाजीकरण की प्रक्रियाएँ: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, साथी)) – Piaget, Kohlberg, and Vygotsky: constructs and critical perspectives (पियाजे, कोलबर्ग और वायगोत्स्की: अवधारणाएँ और आलोचनात्मक दृष्टिकोण) – Concepts of child-centered and progressive education (बाल केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएँ) – Critical perspective of the construct of Intelligence (बुद्धिमत्ता की संरचना का आलोचनात्मक दृष्टिकोण) – Multi-Dimensional Intelligence (बहु-आयामी बुद्धिमत्ता) – Language & Thought (भाषा और विचार) – Gender as a social construct; gender roles, gender-bias, and educational practice (लिंग एक सामाजिक संरचना के रूप में; लिंग भूमिकाएँ, लिंग-पक्षपात और शैक्षिक अभ्यास) – Individual differences among learners, understanding differences based on diversity of language, caste, gender, community, religion, etc. (शिक्षार्थियों में व्यक्तिगत भिन्नताएँ, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता पर आधारित भिन्नताओं को समझना) – Distinction between Assessment for learning and assessment of learning; School-Based Assessment, Continuous & Comprehensive Evaluation: perspective and practice (सीखने के लिए मूल्यांकन और सीखने के मूल्यांकन के बीच अंतर; विद्यालय आधारित मूल्यांकन, सतत एवं व्यापक मूल्यांकन: दृष्टिकोण और अभ्यास) – Formulating appropriate questions for assessing readiness levels of learners; for enhancing learning and critical thinking in the classroom and for assessing learner achievement. (शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्नों का निर्माण; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने के लिए और शिक्षार्थी की उपलब्धियों का आकलन करने के लिए) | 15 |
Concept of Inclusive Education and Understanding Children with Special Needs (समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों को समझना) | – Addressing learners from diverse backgrounds including disadvantaged and deprived (विभिन्न पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना, जिसमें वंचित और पिछड़े शामिल हैं) – Addressing the needs of children with learning difficulties, ‘impairment’ etc. (सीखने की कठिनाइयों वाले बच्चों की आवश्यकताओं को संबोधित करना, जैसे ‘बाधा’ आदि) – Addressing the Talented, Creative, Specially abled Learners (प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों को संबोधित करना) | 5 |
Learning and Pedagogy (सीखना और शिक्षाशास्त्र) | – How children think and learn; how and why children ‘fail’ to achieve success in school performance. (बच्चे कैसे सोचते हैं और सीखते हैं; बच्चे स्कूल प्रदर्शन में सफलता पाने में कैसे और क्यों ‘असफल’ होते हैं) – Basic processes of teaching and learning; children’s strategies of learning; learning as a social activity; social context of learning. (शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; सीखने को एक सामाजिक गतिविधि के रूप में देखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ) – Child as a problem solver and a ‘scientific investigator’ (बच्चे को एक समस्या समाधानकर्ता और ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में देखना) – Alternative conceptions of learning in children, understanding children’s ‘errors’ as significant steps in the learning process. (बच्चों में सीखने के वैकल्पिक धारणाएँ, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदमों के रूप में समझना) – Cognition & Emotions (ज्ञान और भावनाएँ) – Motivation and learning (प्रेरणा और सीखना) – Factors contributing to learning – personal & environmental (सीखने में योगदान करने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरणीय) – Addressing learners from diverse backgrounds including disadvantaged and deprived (विभिन्न पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना, जिसमें वंचित और पिछड़े शामिल हैं) – Addressing the needs of children with learning difficulties, ‘impairment’ (सीखने की कठिनाइयों वाले बच्चों की आवश्यकताओं को संबोधित करना, जैसे ‘बाधा’) – Addressing the Talented, Creative, Specially abled Learners (प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों को संबोधित करना) | 10 |
Also Check: Rajasthan BSER 12th Board Syllabus 2024-25 Examination
CTET Paper 1 Syllabus: Math
सीटेट के लिए हम गणित का सिलेबस इस भाग में देने जा रहे हैं. गणित के सीटेट में कुल 30 प्रश्न आते हैं.
Topics | Detailed Syllabus | Number of Questions |
---|---|---|
Content | – Geometry (ज्यामिति) – Shapes & Spatial Understanding (आकृतियाँ और स्थानिक समझ) – Solids around Us (हमारे आस-पास के ठोस) – Numbers (संख्या) – Addition and Subtraction (जोड़ और घटाव) – Multiplication (गुणा) – Division (विभाजन) – Measurement (मापन) – Weight (वजन) – Time (समय) – Volume (आयतन) – Data Handling (डेटा प्रबंधन) – Patterns (पैटर्न) – Money (पैसे) | 15 |
Pedagogical Issues (शिक्षाशास्त्र से संबंधित मुद्दे) | – Nature of Mathematics/Logical thinking; understanding children’s thinking and reasoning patterns and strategies of making meaning and learning (गणित की प्रकृति/तार्किक सोच; बच्चों की सोच और तर्कसंगतता की प्रक्रियाओं को समझना और अर्थ व सीखने की रणनीतियों का निर्माण) – Place of Mathematics in Curriculum (पाठ्यक्रम में गणित का स्थान) – Language of Mathematics (गणित की भाषा) – Community Mathematics (समुदाय गणित) – Evaluation through formal and informal methods (औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों के माध्यम से मूल्यांकन) – Problems of Teaching (शिक्षण की समस्याएँ) – Error analysis and related aspects of learning and teaching (त्रुटि विश्लेषण और सीखने एवं शिक्षण से संबंधित पहलू) – Diagnostic and Remedial Teaching (निदानात्मक और सुधारात्मक शिक्षण) | 15 |
CTET Mathematics Syllabus for Paper 2
सीटेट में गणित के लिए पेपर 2 में भी गणित विषय के 30 प्रश्न आते हैं जिनका सिलेबस निम्न प्रकार है-
Topics | Detailed Syllabus | Number of Questions |
---|---|---|
Content | – Number System (संख्या प्रणाली) – Knowing our Numbers (हमारी संख्याओं को जानना) – Playing with Numbers (संख्याओं के साथ खेलना) – Whole Numbers (पूर्णांक) – Negative Numbers and Integers (ऋणात्मक संख्याएँ और पूर्णांक) – Fractions (भिन्न) – Algebra (बीजगणित) – Introduction to Algebra (बीजगणित का परिचय) – Ratio and Proportion (अनुपात और समानुपात) – Geometry (ज्यामिति) – Basic geometrical ideas (2-D) (मूल ज्यामितीय विचार (2-डी)) – Understanding Elementary Shapes (2-D and 3-D) (प्रारंभिक आकृतियों को समझना (2-डी और 3-डी)) – Symmetry: (reflection) (सममिति: (प्रतिबिंब)) – Construction (using Straight edge Scale, protractor, compasses) (निर्माण (स्ट्रेट एज स्केल, प्रोट्रैक्टर, कंपास का उपयोग करके)) – Mensuration (क्षेत्रमिति) – Data handling (डेटा प्रबंधन) | 20 |
Pedagogical Issues (शिक्षाशास्त्र से संबंधित मुद्दे) | – Nature of Mathematics/Logical thinking (गणित की प्रकृति/तार्किक सोच) – Place of Mathematics in Curriculum (पाठ्यक्रम में गणित का स्थान) – Language of Mathematics (गणित की भाषा) – Community Mathematics (समुदाय गणित) – Evaluation (मूल्यांकन) – Remedial Teaching (सुधारात्मक शिक्षण) – Problem of Teaching (शिक्षण की समस्या) | 10 |
CTET Exam Syllabus: EVS
सीटेट में ईवीएस के भी 30 प्रश्न पूछे जाते हैं. जिनका सिलेबस निम्न प्रकार है-
Topics | Detailed Syllabus | Number of Questions |
---|---|---|
Content | – Family and Friends: (परिवार और मित्र) – Food (भोजन) – Shelter (आवास) – Water (पानी) – Travel (यात्रा) – Things We Make and Do (वस्तुएँ जो हम बनाते और करते हैं) | 15 |
Pedagogical Issues (शिक्षाशास्त्र से संबंधित मुद्दे) | – Concept and scope of EVS (पर्यावरण अध्ययन की अवधारणा और दायरा) – Significance of EVS, integrated EVS (पर्यावरण अध्ययन का महत्व, समन्वित पर्यावरण अध्ययन) – Environmental Studies & Environmental Education (पर्यावरण अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा) – Learning Principles (सीखने के सिद्धांत) – Scope & relation to Science & Social Science (विज्ञान और सामाजिक विज्ञान से संबंध और दायरा) – Approaches of presenting concepts (अवधारणाओं को प्रस्तुत करने के दृष्टिकोण) – Activities (गतिविधियाँ) – Experimentation/Practical Work (प्रयोग/व्यावहारिक कार्य) – Discussion (चर्चा) – CCE (Continuous and Comprehensive Evaluation) (सतत और व्यापक मूल्यांकन) – Teaching material/Aids (शिक्षण सामग्री/सहायक साधन) – Problems (समस्याएँ) | 15 |
CTET Syllabus: Science
Topics | Detailed Syllabus | Number of Questions |
---|---|---|
Content | – Food (भोजन) – Sources of food (भोजन के स्रोत) – Components of food (भोजन के घटक) – Cleaning food (भोजन की सफाई) – Materials (सामग्री) – Materials of daily use (दैनिक उपयोग की सामग्री) – The World of the Living (जीवित प्राणियों की दुनिया) – Moving Things People and Ideas (गतिमान वस्तुएँ, लोग और विचार) – How things work (वस्तुएँ कैसे काम करती हैं) – Electric current and circuits (विद्युत धारा और परिपथ) – Magnets (चुंबक) – Natural Phenomena (प्राकृतिक घटनाएँ) – Natural Resources (प्राकृतिक संसाधन) | 20 |
Pedagogical Issues (शिक्षाशास्त्र से संबंधित मुद्दे) | – Nature & Structure of Sciences (विज्ञान की प्रकृति और संरचना) – Natural Science/Aims & Objectives (प्राकृतिक विज्ञान/उद्देश्य और लक्ष्य) – Understanding & Appreciating Science (विज्ञान को समझना और उसकी सराहना करना) – Approaches/Integrated Approach (दृष्टिकोण/एकीकृत दृष्टिकोण) – Observation/Experiment/Discovery (Method of Science) (अवलोकन/प्रयोग/खोज (विज्ञान की विधि)) – Innovation (नवाचार) – Text Material/Aids (पाठ सामग्री/सहायक साधन) – Evaluation – cognitive/psychomotor/affective (मूल्यांकन – संज्ञानात्मक/मनोदैहिक/भावात्मक) – Problems (समस्याएँ) – Remedial Teaching (सुधारात्मक शिक्षण) | 10 |
CTET Exam Syllabus: Social Science
सीटेट एग्जामिनेशन के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पार्ट है इस भाग में से 40 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसका विस्तृत सिलेबस निम्न प्रकार है-
Topics | Detailed Syllabus | Number of Questions |
---|---|---|
Content | History (इतिहास) – When, Where, and How (कब, कहाँ और कैसे) – The Earliest Societies (प्रारंभिक समाज) – The First Farmers and Herders (पहले किसान और पशुपालक) – The First Cities (प्रथम नगर) – Early States (प्रारंभिक राज्य) – New Ideas (नई विचारधाराएँ) – The First Empire (प्रथम साम्राज्य) – Contacts with Distant Lands (दूरस्थ क्षेत्रों के साथ संपर्क) – Political Developments (राजनीतिक विकास) – Culture and Science (संस्कृति और विज्ञान) – New Kings and Kingdoms (नए राजा और राज्य) – Sultans of Delhi (दिल्ली के सुल्तान) – Architecture (वास्तुकला) – Creation of an Empire (साम्राज्य का निर्माण) – Social Change (सामाजिक परिवर्तन) – Regional Cultures (क्षेत्रीय संस्कृतियाँ) – The Establishment of Company Power (कंपनी शासन की स्थापना) – Rural Life and Society (ग्रामीण जीवन और समाज) – Colonialism and Tribal Societies (औपनिवेशवाद और जनजातीय समाज) – The Revolt of 1857-58 (1857-58 का विद्रोह) – Women and Reform (महिलाएँ और सुधार) – Challenging the Caste System (जाति व्यवस्था को चुनौती देना) – The Nationalist Movement (राष्ट्रवादी आंदोलन) – India After Independence (स्वतंत्रता के बाद का भारत) Geography (भूगोल) – Geography as a Social Study and as a Science (सामाजिक अध्ययन और विज्ञान के रूप में भूगोल) – Planet: Earth in the Solar System (ग्रह: सौर मंडल में पृथ्वी) – Globe (ग्लोब) – Environment in its Totality: Natural and Human Environment (समग्र पर्यावरण: प्राकृतिक और मानव पर्यावरण) – Air (वायु) – Water (जल) – Human Environment: Settlement, Transport, and Communication (मानव पर्यावरण: बस्तियाँ, परिवहन और संचार) – Resources: Types-Natural and Human (संसाधन: प्रकार- प्राकृतिक और मानव) – Agriculture (कृषि) Social and Political Life (सामाजिक और राजनीतिक जीवन) – Diversity (विविधता) – Government (सरकार) – Local Government (स्थानीय सरकार) – Making a Living (जीविकोपार्जन) – Democracy (लोकतंत्र) – State Government (राज्य सरकार) – Understanding Media (मीडिया को समझना) – Unpacking Gender (लिंग के मुद्दों को समझना) – The Constitution (संविधान) – Parliamentary Government (संसदीय सरकार) – The Judiciary (न्यायपालिका) – Social Justice and the Marginalized (सामाजिक न्याय और हाशिए पर पड़े लोग) | 40 |
Pedagogical Issues (शिक्षाशास्त्र से संबंधित मुद्दे) | – Concept & Nature of Social Science/Social Studies (सामाजिक विज्ञान/सामाजिक अध्ययन की अवधारणा और प्रकृति) – Classroom Processes, Activities, and Discourse (कक्षा की प्रक्रियाएँ, गतिविधियाँ, और संवाद) – Developing Critical Thinking (आलोचनात्मक सोच का विकास) – Enquiry/Empirical Evidence (जांच/प्रायोगिक साक्ष्य) – Problems of Teaching Social Science/Social Studies (सामाजिक विज्ञान/सामाजिक अध्ययन पढ़ाने की समस्याएँ) – Sources – Primary & Secondary (स्रोत – प्राथमिक और द्वितीयक) – Project Work (परियोजना कार्य) – Evaluation (मूल्यांकन) | 20 |
CTET Language 1 Syllabus
Topics | Detailed Syllabus | Number of Questions |
---|---|---|
Language Comprehension (भाषा समझ) | – Reading unseen passages – two passages: one prose or drama and one poem (अनदेखी गद्यांशों को पढ़ना – दो गद्यांश: एक गद्य या नाटक और एक कविता) – Questions on comprehension, inference, grammar, and verbal ability (समझ, निष्कर्ष, व्याकरण, और मौखिक क्षमता पर प्रश्न) – Prose passage may be literary, scientific, narrative, or discursive (गद्यांश साहित्यिक, वैज्ञानिक, वर्णनात्मक या विवेचनात्मक हो सकता है) | 15 |
Pedagogy of Language Development (भाषा विकास का शिक्षाशास्त्र) | – Learning and acquisition (सीखना और अर्जन) – Principles of language teaching (भाषा शिक्षण के सिद्धांत) – Role of listening and speaking; function of language and how children use it as a tool (सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं) – Critical perspective on the role of grammar in learning a language for communicating ideas verbally and in written form (मौखिक और लिखित रूप में विचारों को व्यक्त करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर आलोचनात्मक दृष्टिकोण) – Challenges of teaching language in a diverse classroom, language difficulties, errors, and disorders (विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ, भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार) – Language Skills (भाषाई कौशल) – Evaluating language comprehension and proficiency: speaking, listening, reading, and writing (भाषा समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना) – Teaching-learning materials: Textbook, multi-media materials, multilingual resources of the classroom (शिक्षण-सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टी-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन) – Remedial Teaching (सुधारात्मक शिक्षण) | 15 |
CTET Language 2 Syllabus
Topics | Detailed Syllabus | Number of Questions |
---|---|---|
Comprehension (समझ) | – Two unseen prose passages (discursive, literary, narrative, or scientific) (दो अनदेखे गद्यांश (विवेचनात्मक, साहित्यिक, वर्णनात्मक, या वैज्ञानिक)) – Questions on comprehension, grammar, and verbal ability (समझ, व्याकरण, और मौखिक क्षमता पर प्रश्न) | 15 |
Pedagogy of Language Development (भाषा विकास का शिक्षाशास्त्र) | – Learning and acquisition (सीखना और अर्जन) – Principles of language teaching (भाषा शिक्षण के सिद्धांत) – Role of listening and speaking; function of language and how children use it as a tool (सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं) – Critical perspective on the role of grammar in learning a language for communicating ideas verbally and in written form (मौखिक और लिखित रूप में विचारों को व्यक्त करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर आलोचनात्मक दृष्टिकोण) – Challenges of teaching language in a diverse classroom; language difficulties, errors, and disorders (विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार) – Language Skills (भाषाई कौशल) – Evaluating language comprehension and proficiency: speaking, listening, reading, and writing (भाषा समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना) – Teaching-learning materials: Textbook, multimedia materials, multilingual resources of the classroom (शिक्षण-सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टीमीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन) – Remedial Teaching (सुधारात्मक शिक्षण) | 15 |
इस पोस्ट में हमने आपको सीटेट के पुराने प्रश्न पत्र और सिलेबस और एग्जाम पैटर्न के बारे में जानकारी दिए अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो हमारे टेलीग्राम चैनल को आज ही ज्वाइन करें और ऐसी ही नई-नई जानकारी के लिए और पेपर संबंधित सभी जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें.